क्रिकेट के नये नियम - Cricket ke naye niyam - Exam Prepare -->

Latest

Sep 27, 2017

क्रिकेट के नये नियम - Cricket ke naye niyam

क्रिकेट के नये नियम - New rules of cricket

दोस्तो, आज की इस पोस्ट में में क्रिकेट के नये नियम - cricket ke naye niyam के बारे में बता रहा हुँ। cricket आजकल सबसे ज्यादा पंसद किया जाने वाला खेल है, भारत में ही नहीं संपुर्ण विश्व में क्रिकेट ने एक लोकप्रिय खेल की जगह ले ली हैं। इसलिए इसके हर अपडेट से परिचित रहना जरुरी है, तो चलें देखते है किकेट के नये नियम - new rules of cricket

क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए आईसीसी द्वारा नए नियम 28 सितंबर या उसके बाद में शुरू होने वाली सीरीज से लागू होंगे।

ये होंगे cricket नये नियम :


1. आईसीसी के अनुसार, बैट और गेंद के बीच बराबरी के संघर्ष के लिए बैट के आकार पर नियंत्रण रखा जाएगा। बैट की चौड़ाई 108 मिमी, मोटाई 67 मिमी और कोने 40 मिमी से ज्यादा नहीं हो सकेंगे।

2. रन के लिए दौड़ते समय बल्लेबाज क्रीज के अंदर आ जाए और उसका बल्ला हवा में भी रहे तो वह आउट नहीं दिया जाएगा।

3. बल्लेबाजो को बड़े बल्लों के उपयोग से रोकने के लिए अंपायर बैट गेज नाम के यंत्र का इस्तेमाल कर सकेंगे।


4. जब गेंदबाज गेंद डालने की तैयारी में रहता है यदि उसी वक्त नॉन स्ट्राइकर क्रीज के बाहर निकल जाय तो उसे गेंदबाज द्वारा रन आउट किया जा सकेगा।

5. कोई खिलाड़ी मैदान पर खेल भावना के खिलाफ जाता है तो अंपायर उसे रेड कार्ड दिखा कर पूरे खेल से मैदान के बाहर भेज सकता है।

6. नए नियमों के तहत अगर एलबीडब्ल्यू में रेफरल, अंपायर्स कॉल के तौर पर वापस आता है तो टीम अपना रिव्यू नहीं गंवाएंगी।

7. अगर गेंद किसी बैट्समैन के हेलमेट से टकराकर स्टंप पर लगा जाती है या फिर कैच कर लिया जाता है तो भी बैट्समैन आउट माना जाएगा।


8. टेस्ट क्रिकेट में अब 80 ओवरों के बाद टॉप-अप रिव्यू नहीं मिलेंगे, मतलब एक पारी में सिर्फ 2 ही रिव्यू ले सकते हैं और अगर रिव्यू का फैसला गलत होता है तो वो 80 ओवर के बाद दोबारा टीम को नहीं मिलेंगे।

विस्तार : – 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा क्रिकेट में नये नियमों की घोषणा की गयी। यह सभी नियम 28 सितंबर 2017 से लागू होंगे। सितंबर में होने वाली सभी क्रिकेट मैचों पर यह नियम लागू होंगे। क्रिकेट को और रोमांचक बनाने के उद्देश्य से यह नियम बनाये गये हैं। आईसीसी के अनुसार क्रिकेट मैचों के दौरान कई बार देखा गया है कि मैदान में किसी खिलाड़ी का व्यवहार सही नहीं होता इसलिए इस प्रकार के व्यव्हार पर अंकुश लगाने के लिए भी नियमों में बदलाव आवश्यक है।

क्रिकेट के नए नियम इस प्रकार है :- 

     बल्ले के आकार में बदलाव किया गया है। अब बल्ले की चौड़ाई 108 mm, गहराई 67 mm और एजेस 40 mm होगी।
     दुर्वव्यहार करने पर किसी भी खिलाड़ी को मैच के बीच से ही पविलियन भेजा जा सकता है। खिलाडी को रेड कार्ड दिखाकर बाहर किया जा सकता है।
     ‘अंपायर को धमकी देना, अंपायर के साथ अनुचित व्यव्हार करना, शारीरिक हानि पहुचाने की चेष्टा करना, किसी खिलाड़ी या किसी अन्य व्यक्ति पर हमला करना अथवा हमला करने की कोशिश करना, हिंसा के कृत्य को चौथे स्तर के अपराधों में शामिल किया गया है।’
     T-20 में भी डीआरएस लागू किया जायेगा अर्थात खिलाडी अंपायर के फैसले को चुनौती देने के लिए तकनीक का सहारा ले सकते हैं।
     T-20 मैचों में एक गेंदबाज दो से अधिक ओवर नहीं डालेगा।
     फील्डर या विकेटकीपर ने हेलमेट पहना है तो उससे टकराने के बाद बल्लेबाज को कैच आउट किया जा सकता है।
     यदि बल्लेबाज रन दौड़ते हुए क्रीज के अन्दर आ जाता है और फील्डर द्वारा स्टंप्स बिखरे जाने के समय उसका बल्ला या शरीर का कुछ हिस्सा हवा में होगा तो भी वह रनआउट नहीं होगा।

No comments:

Post a Comment